A Simple Key For नींबू के छिलकों के फायदे Unveiled

Wiki Article



सारा अली खान इस फार्मेसी मॉइस्चराइजर की मदद से रखती हैं अपनी स्किन को हेल्दी

इसे भी पढ़िये : केले के छिलकों के अद्भुत फायदे जानकर चौक जायेंगे आप 

अपने चेहरे को चमकाने के लिए आप नींबू के छिलके का पाउडर बना सकते हैं। इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो चेहरे की ग्लोइंग में मददगार है। इसके पाउडर में बेसन को मिक्स करके चेहरे पर स्क्रब की तरह उपयोग करें।

दांतों की बिमारियों को कम करने में सहायक- नींबू के छिलकों में बहुत से एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। जो की दाँतों में होने वाले गम इंफेक्शन और कैविटी को दूर करते हैं। नींबू के छिलके में पाए जाने वाले पावरफुल बैक्टीरियल अवयव/तत्व पाए जाते हैं। जो ओरल डिजीज का कारण होते हैं। उन बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

नैचुरल एक्सफोलिएटर अगर आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय नैचुरल एक्सफोलिएंट सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, तो नींबू के छिलके का उपयोग करें। नींबू के छिलके में चीनी मिलाकर त्वचा पर स्क्रब करें। ऐसा करने से डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा मुलायम और स्मूद होगी।

नींबू के छिलके आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में कैल्श‍ियम और विटामिन सी होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों जैसे ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस से भी बचाने में मदद करता है।

Incorporating dried lemon peels to a mason jar of olive oil will give it a lemony taste that may be very good for salad dressings and seasonings.

-नींबू का छिलका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है जो कई बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से बचने में मदद कर सकता है.

प्रियंका चोपड़ा घर पर बनाती हैं साबुन, जानें डिटेल्स

नींबू के छिलकों को कैसे करें यूज -इसके छिलके को सिल या किसी खुरदुरे पत्थ पर धिस लें और फिर इसे सब्जी, ड्रिंक्स या सलाद में मिलाकर खा लें.

यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर get more info कम करने में भी मदद करते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अध‍िक मात्रा दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती है। नींबू के छिलकों में मौजूद पॉलीफिनॉल कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

नींबू के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें एक चम्मच पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं

नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा नींबू से अधिक होती है और इसलिए इसका उपयोग त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। कुछ नींबू का छिलका लें और इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इसे दिन में लगभग दो से तीन बार रगड़ें।

-अगर किचन के किसी कोने में बदबू आ रही है तो वहां नींबू का छिलका रख दें, इससे स्मैल गायब हो जाएगी.

Report this wiki page